NPS नेशनल पेंशन स्कीम क्या है क्यों है ओल्ड पेंशन (old Pension )से भी ज्यादा बेनिफिशियल (beneficial)

NPS नेशनल पेंशन स्कीम क्या है क्यों है ओल्ड पेंशन (old Pension )से भी ज्यादा बेनिफिशियल (beneficial)आइये जानते हैं (NPS )

नेशनल पेंशन स्कीम आखिर में है क्या है क्यूँ है ओल्ड (Old पेंशन) स्कीम से भी ज्यादा बेनिफिशियल।
NPS की शुरुआत 2004 में सेंट्रल गवरमेंट (Central GVT. )के द्वारा किआ गया था इस स्कीम में GVT गवरमेंट employee के बेसिक वेतन का 10% और employee के DA और DP के बराबर GVT कंट्रीब्यूट करती है. इस स्कीम को बनाने का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा पेंशन पारदर्शिता के साथ देने का था लेकिन कर्मचारियों को बराबर जानकारी ना होना और सरकारी PAO और NODAL Officer को प्रॉपर ट्रेनिंग ना मिलने की वजह से NPS को नकारात्मक द्रिष्टी से देखा जा रहा है.

आइये समझते है कि क्यों है NPS एक बहुत ही जबरदस्त बेनिफिट वाला प्लान उससे पहले ये समझना जरूरी है कि पुराना ओल्ड स्कीम (Old Scheme) क्या था क्या नेगेटिव था और क्या अच्छा था दोस्तों पुराने स्कीम के तहत कर्मचारी के सेवानिवृत (Superannuation-Retirement)होने के बाद या कर्मचारी के डेथ (Death) होने या VRS लेने के बाद -सेवानिवृत पर जो भी लास्ट वेतन था बेसिक का 50 % पेंशन मिलता था और डेथ पर वाइफ (Spouse) को उसका भी 50 % (लास्ट taking pension) और पत्नी के उपरांत कुछ भी नहीं मिलता था.

किसके किसके लिए NPS है

NPS नेशनल पेंशन स्कीम शुरुआत में केवल सेन्ट्रल gvt के लिए था बाद में ये स्टेट GVT के लिए उसके बाद कॉर्पोरेट के लिए और लास्ट में इंडिवीडुअल्स के लिए भी ओपन कर दिया गया.

कैसे old स्कीम से ज्यादा फायदेमंद है NPS नेशनल पेंशन स्कीम
ओल्ड स्कीम के बारे में जैस बताया गया की केवल बेसिक का 50 % पेंशन मंथली मिलता था और उसका भी 50 % वाइफ को मिलता था उसके उपरांत कुछ भी नहीं मिलता था , परन्तु NPS में इसके उलट कर्मचारी के कार्यकाल के दौरान जो भी पैसा nps में जमा होता है और सरकार जमा करती है वो पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट होता है जैसा की आप जानते है शेयर मार्किट में कभी भी पिछले पांच वर्षो का रिटर्न देखा जाये तो ये 15% से ज्यादा है. उदाहरण के तौर पर अगर कर्मचारी का कंट्रीब्यूशन मंथली 10000 है और कर्मचारी की उम्र नौकरी लगने के वक़्त 35 साल है तो उनकी सेवानिवृति 60 साल की उम्र में होगी और कुल सर्विस 25 साल का होगा 25 सालों में अगर केवल 10000 का ही रहता है तोह भी 30 लाख जमा हो जायेगा और 15 % के हिसाब से कुल अमाउंट जमा राशि के साथ 32840737 तीन करोड़ अट्ठाइस लाख चालिश हज़ार साथ सौ सैतीस हो जायेगा।

सेवानिवृति के वक़्त कितना ले सकते है बैंक अकाउंट में और कितना पेंशन
कुल अमाउंट का 60 प्रतिसत कैश अकाउंट में ले सकते हैं जिसपर सरकर कोई भी टैक्स नहीं लेगी 40 % अमाउंट पर अनिवार्य तौर पर पेंशन लेना होगा जो 40 % अमाउंट होगा उसपर भी पेंशन खरीद टैक्स नहीं लगेगा

क्या खास है नए एन पीएस (NPS ) में

साथियों सेवानिवृति के बाद nps एन पीएस में पहली बात तोह आप 60 % ऑप्शन है निकालने का जो की ओल्ड स्कीम में नहीं है साथ ही साथ NPS पेंशन चालू होने के बाद ऑप्शन है कि मैन पेंशनर की डेथ के बाद आपको पेंशन वाइफ को देना है या पूरा पैसा देना है परचेस प्राइस चाहे तो दोनों को पेंशन लेने के बाद नॉमिनी को भी परचेस प्राइस दे सकते हैं.साथिओं नोट करने वाली बात है कि ओल्ड पेंशन में वाइफ के डेथ के बाद कुछ भी पैसा वापिस नहीं किआ जाता था ,वही नयी NPS स्कीम के तहत पहले तो 60%तक टैक्स फ्री निकलने का ऑप्शन है दूसरा एक बार पेंशन चालू होने के बाद डेथ पर 40 % अमाउंट परिवार को जायेगा जो की एक जबरदस्त बेनिफिट है।

VRS लेने के बाद

साथियों अगर VRS (अर्ली रिटायरमेंट ) लिया है तो 20 % मैक्सिमम कैश ले सकते हैं 80 % अमाउंट पर पेंशन लेना अनिवार्य है इसके (Premature EXIT )कहते है

Exit (Withdrawal) कैसे करना है

दोस्तों NPS से exit के लिए NPS CRA की वेबसाइट पर जाकर अपने NPS अकाउंट में लॉगिन करके ऑनलाइन withdrawal request करना होता है request करने से पहले आपको अपना पैन आधार बैंक प्रूफ प्रान कार्ड की कॉपी को एक सिंगल PDF में तीन MB के भीतर कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर रख लें।
request सक्सेसफुल होने के बाद औटोमाटिकली एक कॉपी ऑफ़ रिक्वेस्ट आपके डिपार्टमेंट के PAO या POP या नोडल के पास चली जाएगी और 4 वर्किंग दिन के बाद अमाउंट पेंशन प्रोवाइडर्स और कर्मचारी के खाते में भेज दिया जाता है

पेंशन किससे मिलता है
NPS पेंशन के लिए सरकार ने सारी जांच प्रक्रिया के बाद पेंशन प्रोवाइडर नियुक्त किआ है जिनको ASP (Annuity service provider) कहते हैं

प्रोवाइडर्स की लिस्ट निचे दिया गया है जिनसे आप अपना पेंशन बनवा सकते है
HDFC Life Insurance Co. Ltd.
ICICI Prudential Life Insurance Co. Ltd
IndiaFirst Life Insurance Co. Ltd.
Kotak Mahindra Life Insurance Co. Ltd.
Life Insurance Corporation of India
Max Life Insurance Co. Ltd.
PNB Metlife India Insurance Company Limited
SBI Life Insurance Co. Ltd
Star Union Dai-ichi Life Insurance Co. Ltd
SHRIRAM LIFE INSURANCE CO. LTD
Tata AIA Life Insurance Company Ltd.

आशा करता हूँ हूँ दी गयी जानकारी आप सभी के NPS के लिए मददगार होगी

Leave a comment